Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 8 से ज्यादा जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना आज, IMD ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2353468

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 8 से ज्यादा जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना आज, IMD ने दी चेतावनी

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के मुताबिक, आज 26 जुलाई शुक्रवार को जयपुर, भरतपुर की कुछ जगहों पर भीषण बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान मेघगर्जन और वज्रपात की संभावनाएं हैं. तेज तूफानी हवाएं भी चल सकती हैं. इसके अलावा सीकर, नागौर, अलवर, टोंक, झुंझुनू आदि जिलों में तेज सतही हवाओं के साथ मेघगर्जन के साथ भारी बारिश के आसार हैं. इस दौरान बिजली भी गिर सकती है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: धोरों की धरती पर आजकल मानसून पूरी तरह से मेहरबान है. अलग-अलग जिलों में हो रही झमाझम बारिश के चलते राजस्थानवासी जलभराव तक का सामना कर रहे हैं. कभी टोंक तो कभी अलवर में हुई बारिश ने लोगों को जमकर भिगोया. प्रदेश के ज्यादातर हिस्से बारिश की रिमझिम फुहारों से भीग चुके हैं. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो आगामी 3-4 दिनों तक बारिश लोगों को खूब भिगोने वाली है.

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के मुताबिक, आज 26 जुलाई शुक्रवार को जयपुर, भरतपुर की कुछ जगहों पर भीषण बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान मेघगर्जन और वज्रपात की संभावनाएं हैं. तेज तूफानी हवाएं भी चल सकती हैं.

इसके अलावा सीकर, नागौर, अलवर, टोंक, झुंझुनू आदि जिलों में तेज सतही हवाओं के साथ मेघगर्जन के साथ भारी बारिश के आसार हैं. इस दौरान बिजली भी गिर सकती है. मौसम विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए कमजोर संरचनाओं, कच्चे घरों, दीवारों, ढीली वस्तुओं से दूर रहने के निर्देश दिए हैं. यहां आसपास रहने से जान-माल का खतरा हो सकता है.

राजस्थान में मानसून पूरी तरह से मेहरबानी दिखा रहा है. अलग-अलग जिलों में सक्रिय मानसून के चलते किसानों के चेहरे पर मुस्कानें छा गई हैं. हर दिन अलग-अलग हिस्सों में झमाझम बारिश से आमजन तरबतर हो रहे हैं. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

झुंझुनू जिले में बारिश का हाल
झुंझुनूं में दिनभर उमस से बेहाल जनजीवन के लिए दोपहर बाद राहत की बारिश हुई. जिला मुख्यालय के नजदीकी गांवों में दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली और झमाझम मुसलाधार बारिश हुई. बारिश के चलते सड़कें पानी से लबालब हो गई तो वहीं आवागमन एक बार थम सा गया. दोपहर बाद आसमान में बादल छाए। और देखते देखते हल्की बूंदों के साथ धरती पर बरसने लगे. यह बूंदें मूसलाधार बारिश में तब्दील हो गई. मूसलाधार बारिश से किसानों के चेहरों पर मुस्कान देखी गई. यह बारिश खरीफ की फसलों के लिए फायदेमंद है.

सीकर में बारिश का हाल
सीकर जिला मुख्यालय पर आज करीब एक सप्ताह बाद तेज बारिश शुरू हो चुकी है. इस बारिश के बीच एक तरफ जहां मौसम तो सुहावना हुआ ही है. वहीं लोगों को उमस से राहत मिली है. यहां सुबह से ही बादलों की आवाजाही शुरू हो चुकी थी. दोपहर 2 बजे बाद आसमान में घने बादल जाना शुरू हुए. फिर बारिश हुई.

प्रतापगढ़ में हुई पूजा
प्रतापगढ़ के धरियावद उपखंड में अच्छी बारिश की कामना को लेकर गडरिया वास नया फल में इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए आयोजन किया गया. इस दौरान भगवान इंद्र की शोभायात्रा भी निकाली गई. इंद्रदेव धुनी संस्थान के अध्यक्ष रामलाल गाडरी ने बताया कि धरियावद क्षेत्र में सूख रही फसलों को जीवनदान मिले और क्षेत्र में खुशहाली बनी रहे, इसको लेकर इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए आयोजन किया गया. इस दौरान भगवान इंद्र को खुश करने के लिए शोभायात्रा निकाली गई.

Trending news